चम्बल फ़र्टिलाइज़र्स एण्ड केमिकल्स लिमिटेड की स्थापना ज़ुआरी इंडस्ट्रीज़ लिमिटेड द्वारा 1985 में की गई। आज चम्बल फ़र्टिलाइज़र्स एण्ड केमिकल्स लिमिटेड देश के निजी क्षेत्र की सबसे बड़ी उर्वरक निर्माता कंपनियो मैं से एक  है। कम्पनी के दो अत्याधुनिक संयंत्र - जो नाइट्रोजन पर आधारित यूरिया उत्पादन करते हैं - गड़ेपान, ज़िला कोटा, राजस्थान में स्थित हैं। 25 अरब रुपयों (500 मिलियन अमरीकी डॉलर) की लागत से बने दोनों संयंत्र प्रति वर्ष लगभग 21 लाख टन यूरिया का उत्पादन करते हैं। पहला संयंत्र 1993 में चालू हुआ और दूसरा 1999 में। ये संयंत्र अत्याधुनिक तकनीकों का प्रयोग करते हैं जिनमे डेनमार्क, इटली और अमेरिका से प्राप्त तकनीकें भी शामिल हैं।

चम्बल फ़र्टिलाइज़र्स उत्तरी, मध्य और पश्चिमी भारत के 10 राज्यों के किसानों की कृषि आदान की आवश्यकताओं को पूरा करती है। कम्पनी की विस्तृत वितरण व्यवस्था के अंतर्गत 13 क्षेत्रीय कार्यालय, लगभग 1700 डीलर और 17,000 विक्रेता गाँव स्तर पर  कार्यरत हैं।

कम्पनी ने अपनी 'एकल खिड़की प्रणाली' के अंतर्गत किसानों को एक ही स्थान पर सभी कृषि आदान उपलब्ध कराने का बीड़ा उठाया है। कम्पनी के विक्रेता यूरिया और अन्य कृषि आदान जैसे डी० ए० पी० (डाइ अमोनियम फ़ॉस्फेट), एम०ओ०पी० (म्यूरेट ऑफ़ पोटाश),एस०एस०पी० (सिंगल सुपर फ़ॉस्फेट), कीटनाशक ,सूक्ष्म पोषक तत्व एवं बीज का विक्रय करते हैं। इनमें से अधिकतम उत्पाद प्रतिष्ठित निर्माताओं से प्राप्त कर उत्तम ब्राण्ड के अंतर्गत वितरित किये जाते हैं। उत्तरी भारत में कीटनाशकों के व्यापार में हमारी कम्पनी ने अपना नेतृत्व स्थापित किया है और दीर्घकाल से हम इस क्षेत्र में अग्रणी रहे हैं।

कृषक समुदाय से अपने रिश्तों को और अधिक मज़बूत बनाने के लिए कम्पनी ने 'उत्तम बन्धन' कार्यक्रम की शुरुआत की जिसके अंतर्गत फ़सल प्रदर्शन एवं कृषक

गोष्ठी जैसे कार्यक्रम आयोजित किये जाते हैं। चम्बल की प्रयोगशालाओं में किसानों के खेतों की मिट्टी एवं सिंचाई जल का परीक्षण कर उन्हें संतुलित उर्वरक प्रयोग करने की सलाह दी जाती है।

नई पीढ़ी के किसानों को प्रोत्साहित करने के लिए चम्बल ने किसानों के कृषि-सम्बंधित प्रश्नों का समाधान कम्पनी की 'हैलो उत्तम' टेलीफ़ोन सेवा की स्थापना द्वारा करने की चेष्टा की है। गाँव के बेरोज़गार नौजवानों का 'उत्तम कृषि सेवकों' के रूप में पंजीकरण किया गया है जिन्हें नवीनतम तकनीकों की जानकारी दे कर किसानों को विशेष सेवाएँ प्रदान करने के लिए तैयार किया जाता है।

कम्पनी को ब्रिटिश सुरक्षा संस्थान द्वारा तीन वर्ष लगातार 'सोर्ड ऑफ़ ऑनर' द्वारा सम्मानित किया गया है। कम्पनी को ISO 14001 (पर्यावरण प्रबंध प्रणाली मापक) ISO 9001 (गुणवत्ता प्रबंध प्रणाली मापक) और OHSAS 18001 (कार्य सम्बन्धी स्वास्थ्य एवं सुरक्षा प्रबंध प्रणाली मापक) प्रमाण पत्र हासिल हैं।

आज चम्बल फ़र्टिलाइज़र्स ने कृषि व्यवसाय में अपना स्थान मज़बूत कर लिया है; कम्पनी अन्य क्षेत्रों में भी विस्तार कर रही है। हमारा जलपरिवहन विभाग इण्डिया स्टीमशिप 6 एफ्रामेक्स टैंकर चलाता है जिनकी कुल क्षमता 6,00,000 डी० डब्ल्यु० टी० से अधिक है। बिरला टेक्सटाइल मिल चम्बल का टेक्सटाइल प्रभाग है जो बद्दी, ज़िला सोलन, हिमाचल प्रदेश में स्थित है। मिल में अत्याधुनिक स्पिनिंग मशीन हैं जिनकी क्षमता लगभग 83,500 स्पिंडल है।

साथ ही चम्बल फ़र्टिलाइज़र्स का सॉफ़्टवेयर व्यवसाय भी है जो उसके उपक्रमों द्वारा संचालित किया जाता है। कम्पनी का एक साझा उद्यम मोरक्को में कार्यरत है जिसमे फ़ॉस्फ़ोरिक एसिड का उत्पादन होता है।

अस्वीकरण   | कॉपीराइट © 2011 चम्बल फर्टिलाइजर्स एण्ड केमिकल्स लिमिटेड | सर्वश्रेष्ठ अवलोकन हेतू 1024 x 768 पर देखे