पीछे

back
New Page 1
नोवल
(नोवेल्यूरोन 10 प्रतिशत ई.सी.)
नोवल एक कीट वृद्धि नियामक प्रकृति का बेंन्जोफिनाईल यूरिया श्रेणी का प्रभावशाली कीटना’का है। नोवल से उपचारित पौधों को खाने व इसके स्पर्श में आने वाले कीटो के अवयस्क, अपनी शेष जीवनी पूर्ण करने के पूर्व ही नष्ट हो जाते है। उपचारित फसल को खाने के 2-4 घण्टे बाद लार्वा फसल को नुकसान पहुचाना बंद कर देता है और 2-4 दिन में मर जाता है। नोवल 10 ईसी विभिन्न फसलों में लटों (सुंडियों) से ले कर आकार में बड़े सैन्य कीट जैसे कीटों व उनके अंडों का प्रभावी नियंत्रण करता है। नोवल का असर छिड़काव के 10-15 दिन तक रहता है। नोवल का फाईटोटोनिक असर होने के कारण फसल हरी-भरी रहती है, जिससे उत्पादन में भीबढ़ोत्तरी होती है।

नोवल के प्रयोग से विभिन्न प्रकार के सशलेषित पायरोथ्रोइड कीटनाशकों के प्रतिरोधी कीटों की प्रजातियों का सफलतापूर्वक नियंत्रण हो पाता है। नोवल (हरे निशान वाला कीटनाषक) का फसलों के मित्र जीवों व पर्यावरण के लिए अपेक्षाकृत सुरक्षित होने से इसका एकीकृत कीट प्रबंधन (आई.पी.एम.) में विशेष महत्व है।
उपयोग तालिका
 
प्रमुख फसलें नियंत्रित होने वाले कीट मात्रा
(प्रति एकड़)
विशेष
कपास, सोयाबीन, टमाटर, मिर्च, फूल गोभी एवम् अन्य सब्जियाँ काली सुंडी, चितकबरी सुंडी आदि 250 मि.ली. ¼1 मि.ली./लीटर पानी½ लार्वा दिखाई देते ही छिड़काव करें।  
 
सावधानियां
  • नोवल को सिफारिश की गई मात्रा में ही प्रयोग करें।
  • नोवल के उत्तम नतीजे के लिए लार्वा की पहली या दूसरी अवस्था में छिड़काव करें।
  • नोवल छिड़काव के 6 घण्टे बाद बारिश होने पर भी काम करता है।
 
उत्तम उत्पाद

अस्वीकरण   | कॉपीराइट © 2011 चम्बल फर्टिलाइजर्स एण्ड केमिकल्स लिमिटेड | सर्वश्रेष्ठ अवलोकन हेतू 1024 x 768 पर देखे