पीछे

back
सम्पूर्ण
मायक्रोन्यूट्रियंट मिक्सचर फर्टिलाइज़र
जब हम किसी भी जमीन पर फसल का उत्पादन करते हैं तो फसल जमीन से पोषक तत्वों का अवशोषण करती है। विभिन्न पोषक तत्वों की अवशोषण मात्रा फसल विशेष पर निर्भर करती है। लगातार एक ही जमीन पर फसल उगाते रहने से विभिन्न पोषक तत्वों की जमीन में कमी पैदा हो जाती हैं, इस कमी को पूरा करने के लिए हम विभिन्न उर्वरकों, गोबर की खाद, हरी खाद आदि का प्रयोग करते हैं। सामान्य वृद्धि एवं विकास के लिए फसलों को 16 पोषक तत्वों की आवश्यकता होती है। इनमें से सात पोषक तत्व जैसे - जिंक, तांबा, लोहा, मैंगनीज, बोरॉन, मोलिब्डेनम और क्लोराइड की आवश्यकता कम मात्रा में होती है और इसीलिए इन्हें हम सूक्ष्म पोषक तत्व कहते हैं। विभिन्न जमीनों में इन सूक्ष्म तत्वों की कमी की मात्रा दिन-प्रतिदिन बढ ती जा रही है। कुछ जमीनों में जहाँ चार सूक्ष्म तत्वों की कमी पाई जा रही है वहीं ये अन्य जमीनों में बढ कर छः तक पहुँच चुकी हैं। अतः अब ये आवश्यक हो गया है कि हम विभिन्न सूक्ष्म पोषक तत्वों की कमी को पूरा करने के लिए एक ऐसे स्त्रोत का इस्तेमाल करें जिनसे उन सभी सूक्ष्म तत्वों की कमी को पूरा किया जा सके।

चम्बल फर्टिलाइजर्स एण्ड केमिकल्स लिमिटेड, जमीन में आई इन सूक्ष्म पोषक तत्वों की कमी को पूरा करने के लिए विभिन्न राज्यों के किसानों के लिए एक समन्वित सूक्ष्म पोषक तत्वों का आहार 'सम्पूर्ण' पेश कर रही है।

सम्पूर्ण विभिन्न सूक्ष्म तत्वों की जमीन एवं फसल की आवश्यकता पर निर्मित एक विश्वसनीय उत्तम उत्पाद है, जिसके प्रयोग से किसान भाईयों को विभिन्न सूक्ष्म तत्व वाले स्त्रोतों की जरूरत नहीं पड़ेगी अर्थात सूक्ष्म तत्वों की कमी को पूरा करने का अब एक ही समाधान - सम्पूर्ण विभिन्न सूक्ष्म पोषक तत्वों का फसल उत्पादन में अपना एक विशेष महत्व है, जिसे हम उसकी आपूर्ति के द्वारा ही पूरा कर सकते हैं। सम्पूर्ण के प्रयोग से किसान भाई फसलों को संतुलित पोषक तत्व प्रदान करने में सफल होंगे साथ ही साथ अच्छी गुणवत्ता वाली उपज भी प्राप्त कर सकेंगे।

सम्पूर्ण उपयोग की मात्रा

  1. 5 - 8  कि.ग्रा. प्रति एकड़।

सम्पूर्ण उपयोग का समय एवं विधि

  1. बुवाई के समय अन्य उर्वरकों के साथ मिलाकर जमीन में प्रयोग करें।
उत्तम उत्पाद

अस्वीकरण   | कॉपीराइट © 2011 चम्बल फर्टिलाइजर्स एण्ड केमिकल्स लिमिटेड | सर्वश्रेष्ठ अवलोकन हेतू 1024 x 768 पर देखे