कृषि समस्याएं और सुझाव

प्रस्तुत प्रश्नोत्तरी किसानो द्वारा पूछे गये प्रश्नों एवं विशेषज्ञों द्वारा दिये गये उत्तरों पर आधारित एक उपयोगी संकलन है । इस प्रश्नोत्तरी में दी गई जानकारी , कृषि एवं कृषि आधारित समस्याओं का समाधान करने में कारगर साबित हो सकती है ।

खोजे :

में:

  
 अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न प्रिंट अनुच्छेद पसंदीदा में जोड़ें अपने मित्र को भेजें
आलू

 20. 

 प्रश्न : मैं इस वर्ष अपने खेतों की मिट्‌टी जाँच नहीं करा पाया हूँ। मुझे बतायें कि आलू की फ़सल में अब कितनी मात्रा में उर्वरकों का प्रयोग किया जाय,जिससे उत्पादन पर विपरीत प्रभाव न हों?

उत्तर : किसी भी फ़सल में उर्वरकों का प्रयोग मृदा परीक्षण की संस्तुति के अनुसार करना ही अधिक उपयुक्त रहता है। परन्तु आप इस वर्ष अगर अपने खेतों की मिट्‌टी की जाँच नहीं करवा पाये हों तो आप, अपनी आलू की फ़सल में 100-125 क्विंटल सडी गोबर/कम्पोस्ट खाद खेत की तैयारी के समय/बुवाई के कम से कम एक माह पहले प्रयोग करने पर 70 कि० ग्रा० उत्तम म्यू0 ऑफ पोटाश का प्रयोग बुवाई के समय बेसल ड्रेसिंग के रूप में करें। साथ ही 80 कि० ग्रा० उत्तम वीर यूरिया टाप ड्रेसिंग के रूप में खड़ी फ़सल में प्रयोग करें। इसके अतिरिक्त 10 कि० ग्रा० ज़िंक सल्फ़ेट (21 प्रतिशत) तथा 10-15 कि० ग्रा० सल्टोने का प्रयोग भी बुवाई के पूर्व आखिरी जुताई के समय करना बहुत लाभकारी रहेगा।

पीछे जाएँ
अस्वीकरण   | कॉपीराइट © 2011 चम्बल फर्टिलाइजर्स एण्ड केमिकल्स लिमिटेड | सर्वश्रेष्ठ अवलोकन हेतू 1024 x 768 पर देखे