कृषि समस्याएं और सुझाव

प्रस्तुत प्रश्नोत्तरी किसानो द्वारा पूछे गये प्रश्नों एवं विशेषज्ञों द्वारा दिये गये उत्तरों पर आधारित एक उपयोगी संकलन है । इस प्रश्नोत्तरी में दी गई जानकारी , कृषि एवं कृषि आधारित समस्याओं का समाधान करने में कारगर साबित हो सकती है ।

खोजे :

में:

  
 अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न प्रिंट अनुच्छेद पसंदीदा में जोड़ें अपने मित्र को भेजें
मिट्टी, पानी, खाद

 6. 

 प्रश्न : रासायनिक उर्वरक श्रेष्ठ हैं या अन्य जैविक खादें? इनमें से कौन-सी खाद इस्तेमाल की जाए?क्या उर्वरकों के निरन्तर प्रयोग से भूमि की दशा बिगड़ जाती है?

उत्तर : जैविक खादें और उर्वरक दोनों ही एक दूसरे के सहयोगी हैं जो कि एक-दूसरे की कार्य कुशलता बढाते हैं। उर्वरकों को असंतुलित मात्रा व भूमि की क़िस्म के अनुसार सही उर्वरक प्रयोग न करने से भूमि की दशा थोडी बिगड़ सकती है परन्तु इन दोनों ही बातों का ध्यान रखें तो उर्वरकों के निरन्तर प्रयोग से भूमि की दशा नहीं बिगड़ती। जैविक खादों के प्रयोग से भूमि की दशा पहले की अपेक्षा सुधर सकती है। अकेले जैविक खादों द्वारा पोषक तत्वों की पूरी मात्रा देना असंभव है क्योंकि उनकी पोषक तत्वों की आवश्यकता की पूर्ति करने की क्षमता सीमित है, दूसरे ये अधिक मात्रा में उपलब्ध भी नहीं है। तीसरे, इनका ढोना और खेत में डालना काफ़ी महंगा पड़ेगा।

पीछे जाएँ
अस्वीकरण   | कॉपीराइट © 2011 चम्बल फर्टिलाइजर्स एण्ड केमिकल्स लिमिटेड | सर्वश्रेष्ठ अवलोकन हेतू 1024 x 768 पर देखे